दक्षिणी ब्राजील में चक्रवाती तूफान से 11 की मौत, 10 लापता

दक्षिणी ब्राजील में चक्रवाती तूफान से 11 की मौत, 10 लापता

#11 dead, 10 missing as cyclone hits southern Brazil

अधिकारियों ने रविवार को कहा कि दक्षिणी ब्राजील में एक चक्रवात आया, जिसमें कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग अपने घरों से निकल गए अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार और शुक्रवार को रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में तूफान के बाद से 10 अन्य लोग लापता हैं, इस आंकड़े को पहले दिए गए 20 से कम कर रहे हैं। स्थानीय मीडिया ने कहा कि मरने वालों में एक चार महीने का बच्चा भी है। उन्होंने शक्तिशाली हवाओं द्वारा एक कार को कब्रिस्तान में बहाए जाने का फुटेज प्रसारित किया। साओ लियोपोल्डो कस्बे की एक महिला ने अखबार एस्टाडाओ को बताया, "घर के अंदर पानी हमारी कमर तक आ गया था। भगवान का शुक्र है कि दमकलकर्मी जल्दी पहुंचे और हमें नावों से बाहर निकाला। यह एक बुरे सपने जैसा लग रहा था।

अन्य लोगों को हेलीकॉप्टर से निकाला गया।

गुरुवार और शुक्रवार के बीच चक्रवात के पारित होने के कारण कुल 3,713 लोगों को क्षतिग्रस्त घरों के साथ छोड़ दिया गया और 697 को जोखिम वाले क्षेत्रों से निकाला गया। रियो ग्रांड डो सुल के गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने शनिवार को सरकार और बचाव अधिकारियों के साथ हेलीकॉप्टर से सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। सबसे बुरी तरह प्रभावित कस्बों में से एक, कारा में, राज्यपाल ने एक सामुदायिक केंद्र का दौरा किया, जिसका उपयोग सैकड़ों लोगों को शरण देने के लिए किया गया था, जिनके घर तूफान से क्षतिग्रस्त हो गए थे।

गवर्नर ने बयान में कहा, "कारा में स्थिति हमें गहराई से चिंतित करती है। यह आवश्यक है कि हम एक एकीकृत तरीके से, मुख्य प्रभावित क्षेत्रों को जल्दी से मैप कर सकें और उन लोगों की पहचान कर सकें जिन्हें सहायता की आवश्यकता है। लीते ने कहा कि राज्य के अग्निशामकों ने पिछले दो दिनों में लगभग 2,400 लोगों को बचाया है। लेइट ने कहा, "इस समय हमारा मुख्य उद्देश्य मानव जीवन की रक्षा करना और उसे बचाना है। अलग-थलग पड़े लोगों को बचाना, लापता लोगों का पता लगाना और परिवारों की सहायता करना है।ब्राजील हाल के वर्षों में घातक मौसम आपदाओं की एक श्रृंखला से प्रभावित हुआ है, जो विशेषज्ञों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन से बदतर हो रहा है।फरवरी में साओ पाउलो के दक्षिण-पूर्वी राज्य में मूसलाधार बारिश से बाढ़ और भूस्खलन से कम से कम 65 लोगों की मौत हो गई थी।

#ekaawaz, #latestnews,
Previous Post Next Post
Ek Aawaz, India's Top News Portal, Get Latest News, Hindi samachaar, today news, Top news

क्या कहते है सितारे