रक्त शर्करा के स्तर के प्रबंधन के लिए मधुमेह वाले लोगों को चलना चाहिये इतने कदम, जानिए

रक्त शर्करा के स्तर के प्रबंधन के लिए मधुमेह वाले लोगों को चलना चाहिये इतने कदम, जानिए

Here are the steps people with diabetes should take to manage blood sugar levels

जीवनशैली में उचित बदलाव करना मधुमेह को प्रबंधित करने और इसकी विभिन्न जटिलताओं से बचने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। प्रतिदिन टहलना, चाहे तेज गति से हो या धीमी गति से, टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार करने में मदद कर सकता है। ऐसे कई अध्ययन हैं जो मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में शारीरिक गतिविधि के सकारात्मक प्रभावों की पुष्टि करते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि को संतुलित आहार, दवा और रक्त शर्करा के स्तर की नियमित निगरानी के साथ पूरक होना चाहिए। कदमों पर नज़र रखना दिन भर चलने और हमारी प्रगति की निगरानी करने के लिए एक प्रभावी प्रेरणा बन गया है। यह आपके कदमों को गिनने और एक फिटनेस लक्ष्य हासिल करने के लिए एक खेल की तरह है जो किसी के आत्मविश्वास को भी बढ़ा सकता है। जबकि यह 30-45 मिनट की पैदल दूरी है जो स्वास्थ्य विशेषज्ञ मधुमेह वाले लोगों के लिए सुझाते हैं, मधुमेह प्रबंधन के लिए मधुमेह वाले लोगों को कितने कदम चलने चाहिए

मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है। नियमित शारीरिक गतिविधि, जैसे चलना, एक प्रभावी रणनीति हो सकती है। प्रतिदिन लगभग 10,000 कदम मदद करते हैं, जबकि यह व्यक्तिगत कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है, लेकिन प्रभावी रक्त शर्करा प्रबंधन के लिए व्यायाम की अवधि और तीव्रता पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है," डॉ राहुल चिराग, सलाहकार - आंतरिक चिकित्सा, केयर अस्पताल, हाई-टेक सिटी, हैदराबाद ने एचटी डिजिटल को बताया।

शुरुआत करने के लिए 5K कदमों से शुरुआत करें

"जैसा कि हम जानते हैं कि चलना एरोबिक व्यायाम का एक बहुत ही प्रभावी रूप है, जिसमें सभी के लिए विशेष रूप से मधुमेह वाले लोगों के लिए कई स्वास्थ्य लाभ हैं। (हेल्मरिकेट अल।, 1991; मैनसन एट अल।, 1991; हू एट अल।, 1999)। तेज चलना। अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन और अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, प्रति सप्ताह कम से कम पांच दिन 30 मिनट की सैर आपके प्रकार को प्रबंधित करने में मदद करेगी। 2 मधुमेह। लक्ष्य कम से कम 10,000 कदम होना चाहिए, लेकिन आप रोजाना न्यूनतम 5000 कदमों से शुरुआत कर सकते हैं। क्लाउडनाइन ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स, पंजाबी बाग, नई दिल्ली ने एचटी डिजिटल को बताया।

लक्ष्य प्राप्त करने के लिए चलने को विभाजित करें

"व्यायाम मधुमेह के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एरोबिक और एनारोबिक दोनों प्रकार के व्यायाम होते हैं। चलने के लिए सबसे आसान व्यायामों में से एक है। दिन में कम से कम 10,000 कदम चलना मधुमेह रोगियों के लिए आदर्श है या कम से कम 30 मिनट के लिए व्यायाम करना है। एक दिन। यदि आपको लगातार चलने में कठिनाई होती है, तो आप इसे पूरे दिन में विभाजित कर सकते हैं, यानी सुबह 10 मिनट, दोपहर में 10 मिनट और शाम को 10 मिनट। कदमों की गिनती आजकल आसानी से की जा सकती है क्योंकि हम में से अधिकांश के पास एक फिटनेस ट्रैकर वाला स्मार्टफोन जो हमें एक दिन में चलने वाले कदमों की संख्या की गणना करने की अनुमति देता है। हालांकि, बुजुर्गों और गंभीर न्यूरोपैथी वाले रोगियों के अलावा टाइप 1 डीएम, अपने मधुमेह विशेषज्ञ या एंडोक्रिनोलॉजिस्ट के परामर्श के बाद ही व्यायाम करें।" अब्राहम, क्लिनिकल असिस्टेंट प्रोफेसर, एंडोक्रिनोलॉजी एंड डायबिटीज, अमृता हॉस्पिटल, कोच्चि ने एचटी डिजिटल के साथ एक साक्षात्कार में कहा।


"टाइप 2 मधुमेह का प्रबंधन और नियमित रूप से व्यायाम करना साथ-साथ चलता है। टाइप 2 मधुमेह वाले किसी भी व्यक्ति के लिए आगे बढ़ना एक मंत्र है, और ऐसा करने का एक सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप हर दिन चलने वाले कदमों पर नज़र रखें। स्वास्थ्य अधिवक्ताओं के साथ विभिन्न फिटनेस ऐप और उपकरणों के साथ, व्यक्तियों को 10,000 कदमों के दैनिक लक्ष्य के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करें," डॉ। अशोक कुमार झिंगन, वरिष्ठ निदेशक, मधुमेह, थायराइड, मोटापा और एंडोक्रिनोलॉजी केंद्र, बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल कहते हैं।

मधुमेह वाले लोगों के लिए चलने के लाभों के बारे में अध्ययन क्या कहते हैं 

"भारत में किए गए अध्ययनों ने मधुमेह के प्रबंधन में शारीरिक गतिविधि के लाभों को दिखाया है। इंडियन जर्नल ऑफ एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबोलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि सप्ताह में पांच दिन प्रतिदिन 30 से 45 मिनट तक चलने से ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार और कम करने में मदद मिली है। टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों में जटिलताओं का जोखिम। भारतीय मधुमेह रोकथाम कार्यक्रम (आईडीपीपी) द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि एक संरचित जीवन शैली हस्तक्षेप, जिसमें चलने जैसी नियमित शारीरिक गतिविधि शामिल है, के कारण मधुमेह की घटनाओं में 26% की कमी आई है। -भारत में जोखिम वाले व्यक्ति। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) वयस्कों के लिए प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि करने की सलाह देते हैं। इसे तेज चलने जैसी गतिविधियों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। , साइकिल चलाना, तैरना, या नृत्य करना। चलना कई लोगों के लिए एक सुविधाजनक और सुलभ विकल्प है," डॉ राहुल कहते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ हालांकि कहते हैं कि केवल एक विशिष्ट संख्या के कदमों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आमतौर पर मधुमेह वाले लोगों के लिए एक निश्चित अवधि और तीव्रता के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने की सिफारिश की जाती है ताकि रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिल सके। इसके अतिरिक्त, समग्र शक्ति और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार के लिए सप्ताह में कम से कम दो दिन प्रतिरोध या शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास शामिल करने की सिफारिश की जाती है। इन गतिविधियों में भारोत्तोलन, प्रतिरोध बैंड का उपयोग करना, या बॉडीवेट व्यायाम शामिल हो सकते हैं," डॉ राहुल कहते हैं।


मधुमेह वाले लोगों के लिए चलने के स्वास्थ्य लाभ

डॉ झिंगन मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए चलने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से बताते हैं:

  • 1. बेहतर ब्लड शुगर नियंत्रण जब आप चलते हैं तो आपका शरीर ग्लूकोज (चीनी) के रूप में ऊर्जा का उपयोग करता है। टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों में, शरीर में रक्त शर्करा का स्तर अत्यधिक उच्च हो जाता है; हालाँकि, शारीरिक व्यायाम में संलग्न होने से उस चीनी का उपयोग करने में सहायता मिलती है, जिससे इसकी कमी में सहायता मिलती है। वास्तव में, नियमित रूप से टहलना आपके A1C को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • 2. वजन प्रबंधन: वजन कम करने के लिए आपको अधिक कैलोरी खर्च करने की आवश्यकता होती है, और एक स्वस्थ आहार उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि व्यायाम। चलना वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण के रूप में कार्य करता है।
  • 3. बेहतर हृदय स्वास्थ्य: जिन लोगों को मधुमेह नहीं है, उनकी तुलना में मधुमेह वाले लोगों में हृदय रोग विकसित होने की संभावना दो से चार गुना अधिक होती है। पैदल चलने से रक्तचाप कम करने और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिल सकती है।
  • 4. बेहतर मूड और तनाव से राहत: पैदल चलने से एंडोर्फिन, फील-गुड हार्मोन रिलीज होते हैं जो आपके मूड को बेहतर कर सकते हैं और तनाव से राहत दिला सकते हैं। मधुमेह वाले लोगों को उदास होने का अधिक खतरा होता है, और चलना आपके भावनात्मक स्वास्थ्य की देखभाल करने का एक साधन हो सकता है।
  • 5. सहनशक्ति को बढ़ाता है: नियमित रूप से सैर करने से आपकी फिटनेस और सहनशक्ति का स्तर बढ़ता है।
  • 6. हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है: चलने की दिनचर्या में लगातार शामिल होने से शक्ति बढ़ती है और हड्डियां मजबूत होती हैं, जिससे चोट की रोकथाम और एथलेटिक प्रदर्शन में वृद्धि होती है।


जैसे-जैसे हम बूढ़े होते हैं, चलने के लिए कदमों की संख्या

चलने के माध्यम से 10,000 कदमों के दैनिक लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रचार लंबे समय से वयस्कों के लिए एक स्वस्थ और प्राप्य लक्ष्य के रूप में किया गया है। फिर भी, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि यह संख्या सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है, विशेष रूप से विभिन्न आयु समूहों को ध्यान में रखते हुए। जैसा कि हम उम्रदराज होते हैं, हमारे शरीर में परिवर्तन होते हैं, और इस लक्ष्य को पूरा करने में बड़ी चुनौतियाँ हो सकती हैं। ठीक 10,000 कदम पूरे करने के लिए कोई कठिन और तेज़ नियम नहीं हैं। यह केवल चलने के लाभों को प्राप्त करने के लिए अच्छी संख्या में कदमों को दर्शाता है। आदर्श कदम गिनती व्यक्ति की उम्र, लिंग और शारीरिक फिटनेस स्तर के आधार पर अलग-अलग होंगे। यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करना और अपने शरीर को सुनना महत्वपूर्ण है," डॉ झिंगन कहते हैं।

#lifestyle, #ekaawaz,
Previous Post Next Post
Ek Aawaz, India's Top News Portal, Get Latest News, Hindi samachaar, today news, Top news

क्या कहते है सितारे