पिट्सबर्ग सिनेगॉग शूटर को अमेरिकी इतिहास में यहूदियों पर सबसे घातक हमले का दोषी ठहराया गया

पिट्सबर्ग सिनेगॉग शूटर को अमेरिकी इतिहास में यहूदियों पर सबसे घातक हमले का दोषी ठहराया गया

#Pittsburgh synagogue shooter convicted of deadliest attack on Jews in US history

रॉबर्ट बोवर्स, एक ट्रक चालक जिसने पिट्सबर्ग सिनेगॉग में यहूदी लोगों पर देश के सबसे घातक हमले में 11 उपासकों की गोली मारकर हत्या कर दी थी, शुक्रवार को दोषी पाया गया।यहूदियों के प्रति घृणा व्यक्त करने वाले एक ट्रक चालक को शुक्रवार को पिट्सबर्ग सिनेगॉग में घुसने और हर किसी को गोली मारने का दोषी ठहराया गया था, जिसमें 11 मंडलियों को एंटीसेमिटिक आतंक के एक अधिनियम में मार दिया गया था, जिसके लिए उसे मौत की सजा दी जा सकती थी। रॉबर्ट बोवर्स के अपने वकीलों द्वारा मुकदमे की शुरुआत में स्वीकार किए जाने के बाद दोषी फैसला एक पूर्व निष्कर्ष था कि उन्होंने अमेरिकी इतिहास में यहूदियों पर सबसे घातक हमले में 27 अक्टूबर, 2018 को ट्री ऑफ लाइफ सिनेगॉग में उपासकों पर हमला किया और उन्हें मार डाला। जूरी सदस्यों को अब यह तय करना होगा कि क्या 50 वर्षीय व्यक्ति को मौत की सजा दी जानी चाहिए या बिना पैरोल के जेल में आजीवन कारावास की सजा दी जानी चाहिए क्योंकि संघीय परीक्षण कई हफ्तों तक चलने वाले दंड चरण में बदल जाता है।


बोवर्स को उन सभी 63 आपराधिक मामलों के लिए दोषी ठहराया गया था, जिनका उसने सामना किया था, जिसमें घृणा अपराध शामिल थे, जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु हुई और धर्म के मुक्त अभ्यास में बाधा उत्पन्न हुई, जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु हुई। उनके वकीलों ने उम्रकैद की सजा के बदले में एक दोषी याचिका की पेशकश की थी, लेकिन अभियोजकों ने इनकार कर दिया, इसके बजाय मामले को मुकदमे में ले जाने और मौत की सजा का पीछा करने का विकल्प चुना। अधिकांश पीड़ितों के परिवारों ने निर्णय के लिए समर्थन व्यक्त किया जूरी ने फैसला सुनाने से पहले दो दिनों में लगभग पांच घंटे विचार-विमर्श किया।


बोवर्स ने पूजा के एक पवित्र घर को "शिकार के मैदान" में बदल दिया, अपने पीड़ितों को उनके धर्म के कारण निशाना बनाया, एक अभियोजक ने गुरुवार को जुआरियों को बताया। मारे गए 11 पीड़ितों में से प्रत्येक के नाम पढ़कर, अभियोजक मैरी हैन ने जूरी से कहा कि "इस प्रतिवादी को जवाबदेह ठहराया जाए ... और उसे उन लोगों के लिए जवाबदेह ठहराया जाए जो गवाही नहीं दे सकते। AR-15 राइफल और अन्य हथियारों से लैस बोवर्स ने भी जवाब देने वाले पांच पुलिस अधिकारियों सहित सात को गोली मार दी और घायल कर दिया।


अभियोजकों ने यहूदियों और अप्रवासियों के प्रति उनकी गहरी शत्रुता का सबूत पेश किया। 11 दिनों की गवाही के बाद, ज्यूरी सदस्यों को पता चला कि बोवर्स ने बड़े पैमाने पर गैब पर एंटीसेमिटिक और श्वेत वर्चस्ववादी सामग्री को पोस्ट, शेयर या पसंद किया था, जो एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो सुदूर दक्षिण में लोकप्रिय है, और हिटलर और होलोकॉस्ट की प्रशंसा की। बोवर्स ने पुलिस को बताया कि "इन सभी यहूदियों को मरने की जरूरत है," हैन ने कहा। बचे हुए लोगों ने उस दिन महसूस किए गए आतंक के बारे में गवाही दी, जिसमें एक महिला भी शामिल थी, जिसने बताया कि कैसे उसे बांह में गोली मारी गई थी और फिर एहसास हुआ कि उसकी 97 वर्षीय मां की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मुकदमे की आखिरी गवाह एंड्रिया वेडनर ने जुआरियों से कहा कि उसने अपनी मां के निर्जीव शरीर को छुआ और "मम्मी" चिल्लाया, इससे पहले कि SWAT अधिकारी उसे सुरक्षा के लिए ले जाते।


बोवर्स के अपराध की स्थापना के साथ, जीवित बचे लोगों और मृतक पीड़ितों के परिवार के सदस्यों से जूरी को उसके अपराधों के विनाशकारी प्रभाव के बारे में बताने की उम्मीद की जाती है। सजा का दौर फैसले के एक सप्ताह बाद शुरू होने वाला है। बोवर्स के वकीलों ने परीक्षण के अपराध चरण में बचाव नहीं किया, यह संकेत देते हुए कि वे अपने जीवन को बचाने की कोशिश में अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। वे सबूत पेश करने की योजना बना रहे हैं कि बोवर्स को सिज़ोफ्रेनिया, मिर्गी और मस्तिष्क की दुर्बलता है। बचाव पक्ष के वकील जूडी क्लार्क ने भी जुआरियों को सुझाव देते हुए बोवर्स के मकसद के बारे में सवाल उठाने की मांग की थी कि उनका क्रोध धार्मिक घृणा से प्रेरित नहीं था, बल्कि उनका भ्रमपूर्ण विश्वास था कि यहूदी संयुक्त राज्य अमेरिका में शरणार्थियों की मदद करके नरसंहार कर रहे थे। सभास्थल की इमारत को साझा करने वाली तीन कलीसियाएं - डोर हदाश, न्यू लाइट एंड ट्री ऑफ लाइफ - ने हमले के बाद से यहूदी-विरोधी और कट्टरता के अन्य रूपों के खिलाफ बात की है। द ट्री ऑफ लाइफ कलीसिया भी सभास्थल की इमारत की मरम्मत करने की योजना पर काम कर रही है - जो अभी भी खड़ा है लेकिन शूटिंग के बाद से बंद कर दिया गया है - एक परिसर बनाकर जो एक अभयारण्य, संग्रहालय, स्मारक और असामाजिकता से लड़ने के लिए केंद्र होगा।


राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपने 2020 के अभियान के दौरान कहा था कि तीन साल बाद परीक्षण हुआ कि वह संघीय स्तर पर और अभी भी इसका उपयोग करने वाले राज्यों में मृत्युदंड को समाप्त करने के लिए काम करेंगे। उनके अटॉर्नी जनरल, मेरिक गारलैंड ने नीतियों और प्रक्रियाओं की समीक्षा करने के लिए निष्पादन को अस्थायी रूप से रोक दिया है। लेकिन संघीय अभियोजक पहले से जारी मौत की सजा को बरकरार रखने के लिए सख्ती से काम करना जारी रखते हैं, और कुछ मामलों में, उन अपराधों के लिए मौत की सजा का पीछा करने के लिए जो योग्य हैं, जैसा कि बोवर्स के मामले में है।

#ekaawaz, #worldnews, #latestnews,
Previous Post Next Post
Ek Aawaz, India's Top News Portal, Get Latest News, Hindi samachaar, today news, Top news

क्या कहते है सितारे