कभी देखा है आपने 21 लाख डॉलर का चाकू

कभी देखा है आपने 21 लाख डॉलर का चाकू

#Have you ever seen a knife worth 21 lakh dollars?


लंदन ।
क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया के सबसे महंगे चाकू की कीमत क्या होगी? यह चाकू ना तो किसी राजा का है ना किसी नवाब का। यह कोई एंटीक पीस भी नहीं है। इसके बावजूद इसकी कीमत इतनी है कि अमीर छोड़िए अल्ट्रा अमीर भी इसे खरीदने से पहले सोचें।


हम बात कर रहे हैं जेम ऑफ ओरिएंट चाकू की।इस चाकू की कीमत 21 लाख डॉलर है। अगर भारतीय करेंसी में इसे अभी के एक्सचेंज रेट के हिसाब से देखा जाए तो इसकी कीमत 17.48 करोड़ रुपये होगी। यह दुनिया की सबसे लग्जरी कारों में से एक रोल्स रॉयस की सबसे महंगी कार की कीमत से भी कहीं ज्यादा है। आप इतने रुपये में 3-4 आलीशान बंगले तो खरीद ही सकते हैं।यह चाकू किसी के कलेक्शन में जगह देने लायक है। यह एक आर्ट पीस के तौर पर बनाया गया है। इसे बनाने वाले शख्स का नाम बस्टर वारेंस्की। यह अमेरिकी चाकू निर्माता हैं। वारेंस्की का 2005 में निधन हो गया था। यह चाकू रत्न जड़े होने के कारण इतना महंगा है।


इस चाकू में 153 एमराल्ड जड़े हुए हैं, जो कुल मिलाकर 10 कैरेट के होते हैं। इसमें 9 हीरे जड़े हैं जो 5 कैरेट हैं। यह चाकू इसलिए भी अनोखा है कि यह कुछ दिन या महीनों की मेहनत नहीं है। इसे बनाने में 10 साल लग गए थे। इसलिए इसकी कीमत 21 लाख डॉलर है और यह दुनिया का सबसे महंगा चाकू है। नेमसुक जारहंडर्ट मेसर भी सबसे महंगे चाकुओं की फेहरिस्त में शामिल है। इसे जर्मनी की एक कंपनी द्वारा बनाया गया है। इसकी कीमत 98,934 डॉलर है। इसी कंपनी द्वारा बनाया गया एक और चाकू नेमसुक डायमंड स्टडेड नाइफ 39,600 डॉलर का है।


जरा सोचिए करोड़ों रुपये के इन चाकुओं से सब्जी काटना कैसा होगा? बता दें कि चाकू का इस्तेमाल हम हर दिन अपने घरों में करते हैं। चाकू का इस्तेमाल मुख्य रूप से किचन में ही किया जाता है। इनकी कीमत भी 100-200 रुपये या ज्यादा हुआ तो 500 रुपये तक होती है। अगर और महंगे जापानी चाकुओं की ओर बढ़ेंगे तो भी हजार की रेंज ही आपको चाकू मिल जाएंगे।

#ekaawaz, #todeynews, #latestnews, #world,
Previous Post Next Post
Ek Aawaz, India's Top News Portal, Get Latest News, Hindi samachaar, today news, Top news

क्या कहते है सितारे