नामीबियाई चीता शौर्य की मृत्यु, कुनो में परियोजना शुरू होने के बाद से यह 10वीं दुर्घटना है




नामीबियाई चीता शौर्य की मृत्यु, कुनो में परियोजना शुरू होने के बाद से यह 10वीं दुर्घटना है

नामीबियाई चीता शौर्य की मृत्यु, कुनो में परियोजना शुरू होने के बाद से यह 10वीं दुर्घटना है

#Namibian cheetah Shaurya dies, this is the 10th accident since the project started in Kuno

भोपाल: मंगलवार को मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क (केएनपी) में एक और नामीबियाई चीते के मरने की सूचना मिली, जो 17 सितंबर, 2022 को परियोजना शुरू होने के बाद से दसवीं मौत है। को मरे चीते की पहचान शौर्य के रूप में हुई है. केएनपी के वन अधिकारियों के अनुसार, मंगलवार को दोपहर में शौर्य को बेहोशी की हालत में पड़ा देखा गया।

बड़ी बिल्ली को शांत किया गया और तुरंत इलाज के लिए पशु चिकित्सकों के पास ले जाया गया।पशु चिकित्सकों की टीम ने शौर्य की जान बचाने की पूरी कोशिश की लेकिन वह बच नहीं सका.एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उनकी मौत के सटीक कारण की अभी पुष्टि नहीं हुई है।

16 जनवरी, 2024 को लगभग 3:17 बजे, नामीबियाई चीता शौर्य का निधन हो गया। सुबह लगभग 11 बजे, ट्रैकिंग टीम द्वारा जानवर को असंयम और लड़खड़ाती चाल देखी गई, जिसके बाद जानवर को शांत किया गया और कमजोरी पाई गई। इसके बाद, जानवर को पुनर्जीवित कर दिया गया लेकिन पुनरुद्धार के बाद जटिलताएँ पैदा हुईं और जानवर सीपीआर का जवाब देने में विफल रहा। पोस्टमॉर्टम के बाद मौत के कारण का पता लगाया जा सकता है, ”एपीसीसीएफ और निदेशक लायन प्रोजेक्ट ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।

नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से दो चरणों में कुल 20 चीतों का परिवहन किया गया था, जिनमें से कुनो में पैदा हुए तीन शावकों सहित 10 की अब तक मौत हो चुकी है।शौर्य की मृत्यु नामीबियाई चीता ‘आशा’ द्वारा तीन शावकों को जन्म देने के दो सप्ताह बाद हुई, जो महत्वाकांक्षी ‘प्रोजेक्ट चीता’ की सफलता का संकेत देती है।इससे पहले, एक और नामीबियाई चीता सियाया ने चार शावकों को जन्म दिया था, जिनमें से तीन की मौत हो गई और एक शावक बच गया।

#ekaawaz, #todeynews, #latestnews, 
Previous Post Next Post
Ek Aawaz, India's Top News Portal, Get Latest News, Hindi samachaar, today news, Top news

क्या कहते है सितारे