एलन मस्क के स्टारशिप द्वारा अंतरिक्ष से ली गई पृथ्वी की आश्चर्यजनक तस्वीरें


नई दिल्ली: एलोन मस्क और स्पेसएक्स ने स्पेस एक्स के स्टारशिप द्वारा ली गई पृथ्वी की आश्चर्यजनक तस्वीरें साझा की हैं, जब इसने गुरुवार को अंतरिक्ष के माध्यम से अपनी पहली सफल उड़ान पूरी की, जो कि इसका तीसरा प्रयास था। स्पेसएक्स के अनुसार, स्टारशिप, जो दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है, इस परीक्षण लॉन्च के दौरान अपनी सबसे दूर और सबसे तेज़ उड़ान तक पहुंच गया, हालांकि हिंद महासागर के ऊपर पृथ्वी के वायुमंडल में पुनः प्रवेश करने पर यह खो गया था।

ऑनबोर्ड कैमरे से हाई-डेफिनिशन फुटेज में स्टारशिप को अंतरिक्ष में दिखाया गया, जिसमें पृष्ठभूमि में पृथ्वी का वक्र दिखाया गया क्योंकि यह 26,000 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से उड़ रहा था। Also Read - ब्लिंकन लोकतंत्र शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण कोरिया पहुंचने को तैयार

स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क ने अंतरिक्ष में रॉकेट की एक छवि साझा करते हुए ट्वीट किया, "यह एक वास्तविक तस्वीर है।" स्पेसएक्स ने अपने आधिकारिक एक्स पेज पर कई तस्वीरें भी साझा कीं और उन्हें कैप्शन दिया, "अंतरिक्ष में जहाज।" मिशन के बाद, नासा प्रशासक बिल नेल्सन ने स्पेसएक्स को उनकी "सफल परीक्षण उड़ान" पर बधाई दी। “सफल परीक्षण उड़ान के लिए @SpaceX को बधाई! स्टारशिप आकाश में उड़ गई है। साथ में, हम मानवता को चंद्रमा पर वापस लाने के लिए आर्टेमिस के माध्यम से बड़ी प्रगति कर रहे हैं - फिर मंगल ग्रह की ओर देखें,'' उन्होंने एक्स पर लिखा।



टेक-ऑफ टेक्सास के बोका चिका में स्पेसएक्स के स्टारबेस से स्थानीय समयानुसार सुबह 8:25 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 6:55 बजे) हुआ, और इसे लाखों दर्शकों के लिए एक्स पर लाइव स्ट्रीम किया गया। 397 फीट ऊंचे (स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से 90 फीट ऊंचे) स्टारशिप को पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य बनाया गया है, इसमें एक सुपर भारी बूस्टर है जो उल्लेखनीय जोर पैदा करता है। अपने तीसरे लॉन्च परीक्षण के दौरान, स्टारशिप ने कई उद्देश्यों को पूरा किया, जिसमें इसकी पेलोड डिलीवरी क्षमताओं और वायुमंडलीय पुनः प्रवेश का परीक्षण शामिल था।

लॉन्च के बाद, स्टारशिप 26,000 किमी प्रति घंटे की गति से अंतरिक्ष में घूमी, और समुद्र तल से 200 किमी से अधिक की ऊंचाई तक पहुंच गई। हिंद महासागर के ऊपर से उतरना शुरू करने से पहले इसने पृथ्वी का आधा चक्कर लगाया।

हालाँकि, उड़ान के 49 मिनट बाद, ग्राउंड कंट्रोल ने अंतरिक्ष यान के सभी सिग्नल खो दिए, जिससे यह घोषणा की गई कि जहाज "खो गया" था, संभवतः योजनाबद्ध तरीके से जोरदार छींटे पड़ने से पहले ही नष्ट हो गया। निचले चरण का बूस्टर भी सफल जल लैंडिंग हासिल करने में विफल रहा। इस बीच, एलोन मस्क स्टारशिप की क्षमता को लेकर आशावादी बने हुए हैं। उन्होंने एक्स पर लिखा, "स्टारशिप जीवन को बहुग्रहीय बना देगी।" स्पेसएक्स का पहला एकीकृत परीक्षण अप्रैल 2023 में अचानक समाप्त हो गया, जब स्टारशिप अपने चरणों को अलग करने में विफल रही, जिसके परिणामस्वरूप रॉकेट मैक्सिको की खाड़ी के ऊपर नष्ट हो गया। उसी वर्ष नवंबर में दूसरे परीक्षण में थोड़ा सुधार दिखा लेकिन समुद्र के ऊपर एक विस्फोट के साथ समाप्त हुआ। प्रत्येक स्टारशिप को बनाने में SpaceX की लागत लगभग $90 मिलियन है। असफलताओं के बावजूद, वास्तविक दुनिया में स्पेसएक्स का परीक्षण दृष्टिकोण फाल्कन 9 रॉकेट और ड्रैगन कैप्सूल के साथ अतीत में सफल रहा है। नासा द्वारा 2026 में चंद्रमा मिशन की योजना बनाने और चीन द्वारा 2030 में चंद्रमा मिशन की योजना बनाने के साथ, प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए स्पेसएक्स को सुरक्षित उड़ान और कक्षा में ईंधन भरने सहित स्टारशिप की क्षमताओं का प्रदर्शन करना होगा

Previous Post Next Post
Ek Aawaz, India's Top News Portal, Get Latest News, Hindi samachaar, today news, Top news

क्या कहते है सितारे