खादिमों की बड़ी टीम रखेगी प्रदेश के हाजियों का ख्याल


26 खादिम उल हुज्जाज जाएंगे

भोपाल । हज 2024 के लिए प्रदेश से करीब 7500 हाजी सऊदी अरब जाएंगे। हज सफर के दौरान हाजियों के मार्गदर्शन, आपात स्थिति में सहयोग और जरूरी सुविधाओं का ख्याल रखने के लिए इस बार प्रदेश से 26 खादिम उल हुज्जाज (वालेंटियर्स) भेजे जाएंगे। खादिमों की यह तादाद अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। गौरतलब है कि प्रदेश हज कमेटी हर साल हज व्यवस्थाओं के लिए खादिम उल हुज्जाज भेजे जाते हैं। 50 साल आयु सीमा वाले शासकीय कर्मचारियों को इसके लिए चुना जाता है। इस व्यवस्था पर हज कमेटी को अपने सालाना बजट से राशि खर्च करना होगी।

प्रदेश से रवाना होने वाले हाजियों को अन्य जरूरी दस्तावेजों के साथ प्रदेश के खादिमों के मोबाइल नंबर भी मुहैया कराए जा रहे हैं। ताकि सफर के दौरान किसी जरूरत के लिए वे इन्हें आसानी से संपर्क कर सकें। प्रदेश हज कमेटी ने व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करने के लिए प्रभारी बनाया है। इनमें फाजिल कैफ और मोहम्मद अबरार खान को शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त चार खादिमुल हुज्जाज को को-ऑडिनेटर नियुक्त किया गया है, जो प्रभारी समन्वय कर हज यात्रियों की समस्या का निराकरण एवं समय-समय पर संबंधित अधिकारियों द्वारा दिये गये निर्देशों/आदेशों का पालन कर समस्त कार्यों की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।


निर्देश यह भी दिए


खादिमुल हुज्जाज सऊदी अरब पहुंचने के बाद प्रत्येक को-ऑडिनेटर अपने साथ 5-5 खादिमुल हुज्जाज की टीम बनाकर प्रभारी के साथ समन्वय कर मिशन हज-2024 के कार्यों को पूर्ण करेंगे। सभी खादिमुल हुज्जाज अपने-अपने कार्यों का पूर्ण रूप से पालन करेंगे, आवश्यक रूप से जैकेट के साथ कैप पहने रहेंगे एवं कार्यालय मध्यप्रदेश राज्य हज कमेटी, भोपाल द्वारा बनाए गए 24 घंटे कॉल सेन्टर में लगातार अपडेट रहकर एवं कार्यालय मध्यप्रदेश राज्य हज कमेटी द्वारा ग्रुप में शिकायत अपलोड होने पर तत्काल शिकायत का निराकरण कर ग्रुप में अपडेट करेंगे। साथ में हज कमेटी ऑफ इण्डिया द्वारा हज सुविधा एप का भी पूर्ण रूप से पालन करेंगे।


Previous Post Next Post
Ek Aawaz, India's Top News Portal, Get Latest News, Hindi samachaar, today news, Top news

क्या कहते है सितारे