Lifestyle : नींद नहीं आती? सोने से पहले करें इस अंग की मालिश, रोज सिर्फ 5-10 मिनट की मसाज देगी स्लीपिंग पिल्स का फायदा


एक आवाज : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद पूरी लेना किसी चुनौती से कम नहीं है. कई बार तो रात सिर्फ करवटें बदलने में ही गुजर जाता है. और सुबह थकावट के साथ उठना पड़ता है. नींद ना आने की शिकायत आज के समय में बहुत आम हो गयी है.

ऐसे में यदि आप भी इसका सामना कर रहे हैं तो सोने से पहले तलवों में मालिश करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. जी हां, पैरों की मालिश न सिर्फ आपके पैरों को आराम देती है बल्कि अच्छी नींद लाने में भी

मदद करती है. चलिए जानते हैं कैसे

दिनभर काम करने या घूमने फिरने से पैरों में जकड़न सी आ जाती है. ऐसे में सोने से पहले की मालिश बल्ड सर्कुलेशन में सुधार करती है. जिससे बॉडी रिलेक्स फील करती हैं जिससे गहरी नींद सोने में मदद मिलती है.

दर्द से राहत

तलवों में एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स होते हैं, जिससे पूरे शरीर के दर्द को कम किया जा सकता है. ऐसे में यदि आपको बॉडी में पेन के कारण सोने में दिक्कत होती है तो पैरों की मसाज आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. मालिश करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द कम होता है.

तनाव कम करता है

बॉडी को रिलैक्स करने का सबसे अच्छा तरीका है मालिश. यदि आप पूरे बॉडी में मालिश नहीं कर पा रहे हैं तो इसका फायदा आपको तलवों में मालिश से भी मिल सकता. यह तनाव को कम करने का भी काम करता है, जो नींद ना आने का एक अहम कारण है.
Previous Post Next Post
Ek Aawaz, India's Top News Portal, Get Latest News, Hindi samachaar, today news, Top news

क्या कहते है सितारे