Jabalpur News: आयकर विभाग जबलपुर ने मनाया 'आयकर दिवस'


जबलपुर : आयकर विभाग, जबलपुर में 24 जुलाई 2024 को 'आयकर दिवस' मनाया गया। इस विशेष अवसर को आयकर विभाग द्वारा देश में करदाताओं के योगदान को सम्मानित करने और उनकी सेवाओं के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता रहा है।

इस वर्ष के आयकर दिवस का थीम ट्रांसपेरेंसी और समर्पण है, जो विभाग की पारदर्शिता और करदाताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के संकल्प को दर्शाता है। इस अवसर पर विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें सर्वप्रथम सभी आयकर कार्यालयों में आकर्षक विधुत साज-सज्जा की गई। बच्चे देश का भविष्य एवं भावी करदाता है, इस बात को ध्यान में रखते हुये 1. आर्य कन्या शाला, नेपियर टाउन, 2. नवीन बुनयादी शासकीय माध्यमिक शाला, राइट टाउन, और 3. एकीकृत शासकीय माध्यमिक विधालय, हाथीताल में आयकर विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा विधार्थियों को आयकर का महत्व समझाते हुये उपहार वितरण किया गया और इसी श्रृंखला में आयकर विभाग, जबलपुर द्वारा 'रेल उत्सव भवन', मदन महल, जबलपुर में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन शाम 04:30 बजे से किया गया।

मुख्य कार्यक्रम में माननीय महाप्रबंधक, पश्चिम मध्य रेलवे, शोभना बंदोपाध्याय मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं और उन्होनें करदाताओं के प्रतिनिधी के रुप में दीपक अरोड़ा, स्टैंडर्ड आटो एजेंसी- जबलपुर एवं सदगुरु नेत्र चिकित्सालय-चित्रकूट को सम्मानित किया। आयकर विभाग के चुनिंदा कर्मचारियों को भी उनके समर्पण और ईमानदारी के लिए सम्मानित किया। अपने उदबोधन के दौरान उन्होनें देश की प्रगति में आयकर विभाग के विशेष योगदान की सराहना की। इसी कड़ी में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मुख्य आयकर आयुक्त शांतम बोस ने आयकर विभाग द्वारा अपनी ऑनलाइन सेवाओं को सुलभ और सरल बनाने के लिए उठाए गये कदमों की जानकारी प्रदान की और करदाताओं को उत्तम सेवाएँ प्रदान करने के अपने संकल्प को दोहराया। कार्यक्रम को विशिष्ट अतिथि के रुप में लोकेश कुमार लिल्हारे, आयुक्त, जी.एस.टी., राकेश सहरावत, क्षेत्रीय आयुक्त, EPFO ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में पश्चिम मध्य रेल्वे, डिफेंस फैक्ट्रियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ सीए एसोसिएशन, टैक्स बार एसोसिएशन, उद्योग एवं व्यापार जगत के प्रतिनिधियों और आयकर विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारीगण ने भी शिरकत की।

कार्यक्रम के अंत में सविता बुंदस, प्रधान आयकर आयुक्त (AU)-1, जबलपुर ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी सम्मानीय अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री शांतम बोस, मुख्य आयकर आयुक्त के कुशल मार्गदर्शन में सुनी ए. कुमार,आयकर अधिकारी, संतोष साहू, आयकर अधिकारी, स्टेनी जेवियर, आयकर अधिकारी, प्रदीप कुमार, कार्यालय अधीक्षक, संजीव जैन, स्टेनो, दीपक कुशवाहा, स्टेनो का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम का समापन लोकराग समिति के संजय पाण्डेय के निर्देशन में प्रस्तुत बैगा, राई एवं बधाई लोकनृत्यों के साथ हुआ, जिनमें महाकौशल अंचल की समृध्द लोकसंस्कृति की छटा दिखाई दी।

आयकर विभाग करदाताओं के साथ एक मजबूत और भरोसेमंद संबंध बनाने और देश के आर्थिक विकास में उनके महत्वपूर्ण योगदान को सुनिश्चित करने के लिये कृत संकल्पित है एवं समस्त करदाताओं से अपील करता है कि वे विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाएं।
Previous Post Next Post
Ek Aawaz, India's Top News Portal, Get Latest News, Hindi samachaar, today news, Top news

क्या कहते है सितारे