World : ओलंपिक को रोकने की साजिश: पेरिस में रूसी जासूस पकड़ा गया


पेरिस ओलंपिक खेलों पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। दुनिया के 206 देशों के10 हजार से ज्यादा एथलीट फ्रांस की राजधानी पहुंचे हैं। फ्रांस पर इन खिलाड़ियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है। इस बीच, पिछले 14 वर्षों से फ्रांस की राजधानी में रह रहे एक रूसी नागरिक को पेरिस ओलंपिक 2024 को बाधित करने की साजिश रचने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। इसकी जानकारी स्थानीय मीडिया द्वारा दी गई है। 40 वर्षीय व्यक्ति, जो पेरिस के एक पाक विद्यालय में प्रशिक्षित एक पूर्व रियलिटी टीवी स्टार है, ने ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में बाधा डालने का दावा किया था, जिसके बाद 21 जुलाई को उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

ओलंपिक खेल को लेकर रच रहा था साजिश

इस बात के सबूत उसके घर से मिले हैं कि वह व्यक्ति साजिश में शामिल था। इसके साथ ही अखबार में कहा गया है कि कई यूरोपीय खुफिया सेवाओं के अनुसार, FSB की कमान के तहत काम करने वाली एक कुलीन रूसी विशेष बल इकाई का नक्शा उसके घर से मिला था।

खुफिया सेवाओं ने दो महीने पहले उस व्यक्ति और रूसी खुफिया सेवा के एक संचालक के बीच हुई बातचीत सुनी थी, जिसमें संदिग्ध ने कहा था कि "फ्रांस एक ऐसा उद्घाटन समारोह आयोजित करने जा रहा है, जैसा पहले कभी नहीं हुआ।"

23 जुलाई को, फ्रांस में शत्रुता भड़काने के उद्देश्य से एक विदेशी शक्ति के साथ खुफिया जानकारी की न्यायिक जांच शुरू की गई और गिरफ्तार व्यक्ति को उसी दिन अभियोग लगाया गया और हिरासत में भेज दिया गया। अभियोक्ता कार्यालय के अनुसार उसे 30 साल की जेल हो सकती है।

ओलंपिक के दौरान 30000 पुलिसकर्मी रहेंगे मौजूद

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध और इजरायल-हमास संघर्ष जारी रहने के बावजूद ओलंपिक खेलों का आयोजन हो रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, ओलंपिक के दौरान प्रतिदिन लगभग 30,000 पुलिस अधिकारी और पुलिसकर्मी पेरिस की सड़कों पर घूमेंगे, क्योंकि राजधानी की पुलिस आतंकवादी हमलों से लेकर साइबर अपराध तक विभिन्न खतरों को रोकने के लिए अपने सभी संसाधनों को तैनात करेगी।

10 लाख लोगों की होगी स्क्रीनिंग

माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले महीने फ्रांस की खूफिया एजेंसी को बताया था कि रूस ओलंपिक से जुड़ी कुछ फेक वेबसाइट चला रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से हिंसा और आतंक फैलाने की कोशिश की जा रही है। इसी कारण फ्रांस ने पेरिस ओलंपिक से पहले लगभग 10 लाख लोगों की स्क्रीनिंग करने का फैसला किया है।
Previous Post Next Post
Ek Aawaz, India's Top News Portal, Get Latest News, Hindi samachaar, today news, Top news

क्या कहते है सितारे